• BJP की पहली लिस्ट में अधिकांशत: पुराने चेहरे
  • कन्नौज से सुब्रत पाठक और उन्नाव से साक्षी महराज
  • फतेहपुर से वर्तमान सांसद साध्वी निरंजन ज्योति प्रत्याशी
  • संतकबीर नगर की सीट से निषाद पार्टी के प्रवीण निषाद उम्मींदवार
  • लखनऊ से राजनाथ सिंह को हाईकमान ने प्रत्याशी बनाया


 

Yogesh Tripathi

Lok Sabha Election 2024 के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने शनिवार शाम को प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी। इस लिस्ट में कानपुर लोकसभा के प्रत्याशी का नाम नहीं है। सियासी गलियारों में चर्चा है कि वर्तमान सांसद सत्यदेव पचौरी का टिकट हाईकमान ने काट दिया है। वहीं कानपुर से सटी अकबरपुर (कानपुर) लोकसभा सीट से निवर्तमान सांसद देवेंद्र सिंह (भोले) पर हाईकमान ने एक बार फिर विश्वास जताते हुए उन्हें प्रत्याशी घोषित किया है। सियासी गलियारों में पचौरी का नाम पहली सूची में फाइनल न होने पर तमाम तरह की आशंकाएं और चर्चाएं जोरों पर हैं।


चर्चा है कि Kanpur के एक "माननीय" और व्यापारी नेता के नामों पर आलाकमान काफी गंभीर है। "माननीय" के तार सीधे दिल्ली वाले सिस्टम से जुड़े हैं जब कि व्यापारी नेता के लिए संगठन और संघ लामबंद है। व्यापारी नेता करीब तीन दशक से भाजपा से जुड़े हैं। कई बार विधायकी के चुनाव में उनके नाम की चर्चाओं ने जोर पकड़ा लेकिन टिकट नहीं मिल सका। 90 के दशक में यह व्यापारी नेता सत्यदेव पचौरी के साथ लोहा व्यापार मंडल के महामंत्री हुआ करते थे। तब सत्यदेव पचौरी लोहा व्यापार मंडल के अध्यक्ष हुआ करते थे। जानकारों की मानें तो तो इन दो नामों को लेकर हाईकमान काफी विचार-विमर्श कर रहा है। संभावना है कि इन्हीं दोनों में से किसी का नाम देर-सबेर Final हो सकता है। गौरतलब है कि www.redeyestimes.com (News Portal) ने पांच दिन पहले ही सत्यदेव पचौरी की टिकट कटने को लेकर खबर प्रकाशित की थी। 

BJP की पहली लिस्ट में Uttar Pradesh से इन प्रमुख सीटों पर हाईकमान ने प्रत्याशी Final किए हैं। West Zone में मुज़फ़्फ़रनगर सीट से कद्दावर नेता संजीव बालियान को प्रत्याशी बनाया गया है। नगीना से ओम कुमार, रामपुर सीट से घनश्याम लोधी, अमरोहा से कंवर सिंह तोमर, भारी विरोध के बाद भी नोएडा से वर्तमान सांसद महेश शर्मा, मथुरा से हेमा मालिनी , आगरा से SP Baghel, एटा सीट से राजवीर सिंह, खीरी से केंद्रीय गृहराज्यमंत्री अजय मिश्रा (टेनी), सीतापुर से राजेश वर्मा, हरदोई लोकसभा से जय प्रकाश रावत, उन्नाव से साक्षी महाराज, मोहनलालगंज सीट से कौशल किशोर ,लखनऊ सीट से केंद्रीय रक्षा मंत्री और वर्तमान सांसद राजनाथ सिंह , कन्नौज से सुब्रत पाठक, अकबरपुर से भोले सिंह को प्रत्याशी घोषित किया है। 

Bundelkhand Zone में झाँसी सीट से अनुराग शर्मा, हमीरपुर- पुष्पेंद्र सिंह चंदेल, फ़तेहपुर से साध्वी निरंजन ज्योति को हाईकमान ने प्रत्याशी घोषित किया है। जबकि अयोध्या से लल्लू सिंह, श्रावस्ती से साकेत मिश्रा , बस्ती से हरीश दिवेदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कर्मस्थली गोरखपुर से रविकिशन शुक्ला, संतकबीर नगर सीट से प्रवीण निषाद, जौनपुर सीट से कृपाशंकर सिंह, चंदौली लोकसभा सीट से MN Pandey समेत 51 प्रत्याशी BJP ने घोषित किए हैं। 

 

Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: